Mon. Jun 27th, 2022
What is Deled? aopadhen.com

What is Deled डीएलएड क्या है? इस कोर्स को करने से क्या फायदा है? इसे लोग क्यों करते हैं, कितने साल में हो पाता है? कितनी फीस जाती है, क्या इसे करने के बाद नौकरी मिल जाती है? क्या आप भी जानना चाहते हैं इन सभी सवालों के जवाब तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें आपके सभी सवालों के जवाब यहाँ मिल जायेंगे| यह एक टीचिंग कोर्स है जो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है इसका पूरा नाम डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन है। जो लोग शिक्षक बनाने की सोच रहें हैं वो लोग इस कोर्स को करके शिक्षक बन सकते हैं। पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

योग्यता

उत्तर प्रदेश में इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय से 50% अंको के साथ या इससे ऊपर स्नातक (GRADUATION) पास होना चाहिए। क्योंकि इस से कम योग्यता के साथ ये नहीं होता है कुछ लोग सोचते की 12वीं के बाद ही कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। यह कोर्स दो वर्ष का है जिसमे चार सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर मे विषय बदल जाते हैं और कुछ विषय कॉमन भी रहते हैं। और प्रत्येक सेमेस्टर मे Exam भी कराये जाते हैं। जिनमे पास होना अनिवार्य है| यदि आप दो विषय से अधिक में फ़ैल हो जाते हो तो आपको फिर से सारे पेपर देने पड़ते हैं , और यदि आप एक अथवा दो विषय में फ़ैल होते हो तो आपको केवल उन्ही दो विषयों के पेपर देने पड़ते हैं|

About Exam Center

अब कुछ सालों से नकल को रोकने के लिए इन पेपरों का सेंटर राजकीय कॉलेजों मे जाने लगा है। कुछ समय पहले इनका सेंटर प्राइवेट कॉलेज मे जाया करता था। https://www.youtube.com/watch?v=lYp27JRXUqk

What is Deled डीएलएड क्या है?

Fees(शुल्क)

अगर आप सरकारी (Government) कॉलेज से Deled कर रहे हैं तो आपको न्यूनतम 12 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे , और अगर आप निजी(Private) कॉलेज से करते हैं तो आपको उसकी निर्धारित फीस 41 हजार रुयपये प्रति वर्ष खर्च करने पड़ेंगे।

आयु सीमा(Age Limit)

इस कोर्स के लिए महिला व पुरुष के लिए आयु सीमा बराबर रखी गई है।

न्यूनतम(Minimum)- 18

अधिकतम(Maximum)-35 https://www.youtube.com/watch?v=z2fCJ5a8XyQ What is Deled डीएलएड क्या है?

What is Deled? aopadhen.com
What is Deled डीएलएड क्या है?

प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process)

इस कोर्स मे चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है। आपके दसवीं तथा बारहवीं और स्नातक के अंको के आधार पर आपकी मेरिट लिस्ट बनाई जाती है इसलिए आपकी परसेंट भी अच्छी होनी चाहिए।

अध्ययन सामाग्री (Study Materials)

What is Deled डीएलएड क्या है?

Deled मे प्रवेश के बाद आपको जल्दी ही परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है क्योंकि हर छह महीने के बाद परीक्षा होती है , इसलिए आपको अध्ययन सामाग्री की जरूरत होगी, deled की तैयारी के लिए आप बाजार से उपलब्ध गाइड का books का सहारा ले सकते हैं। जिससे आपको परीक्षा पटेर्न और उसके पाठ तथा सभी प्रश्न पत्र की जानकारी मिल जाएगी।

आपको बता दे की NIOS की तरफ से आपको deled Study मटेरियल पीडीएफ़ फॉर्मेट मे मिल जाता है लेकिन बिना अध्यापक के आपको उसको समझ पाना बहुत कठिन होगा क्योंकि अगर ऐसा हो जाए तो फिर अध्यापक की कोई जरूरत ही नहीं रह जाती।

What is Deled डीएलएड क्या है?

ऑनलाइन Books

आप डीएलएड guide/Books हिन्दी तथा इंग्लिश दोनों मे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर मँगवा सकते हो कुछ प्रमुख बूक स्टोर्स पे आप इन किताबों के लिए सर्च कर सकते हैं।

Deled ऑनलाइन क्लास

अगर आप अध्ययन सामाग्री नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप DTH के स्वयं प्रभा चैनल नंबर -32 से जुड़कर आप यहाँ से विडियो के लैक्चर देख कर अपनी पढ़ाई को आसान बना सकते हो।

हमारे अन्य पोस्ट=

सम्प्रेषण किसे कहते हैं ? What is Communication – Click Here

सम्प्रेषण में भाषा के उचित उपयोग का सिद्धान्तClick Here

 

महत्वपूर्ण तथ्य (Important Note)

आपको हमारा ये पोस्ट (What is Deled डीएलएड क्या है?) कैसा लगा जरूर बताएं| डी एल एड से संबन्धित कोई भी जानकारी जो छूट गई हो तो आप हमें नीचे जाकर कमेंट बॉक्स में जाकर बता सकते हैं , मार्केट में उपलब्ध गाइड और किताबों के बारे में आप हमसे जानकारी ले सकते हैं। अगर इससे जुड़ा कोई सवाल आपके मन मे है तो आप हमसे कॉमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं या आपके कोई सुझाव हैं तो वो भी दे सकते हैं है और आपको हमारे पोस्ट कैसे लगते हैं ये भी जरूर बताएं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.