Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय ,पिछड़े बालकों को शिक्षा की दृष्टि से पिछड़ा देखा जाता है क्योंकि मंद गति से सीखने वाले बालक (मंद अधिगामी)ही शिक्षा के क्षेत्र में या तो सामान्य बालकों से पीछे रह जाते हैं या पूर्णतया असफल रहते हैं पिछड़े बालकों को परिभाषित करने के लिए बुद्धि लब्धि के स्तर का प्रयोग नहीं किया जाता बल्कि निष्पत्ति या शैक्षिक लब्धि को आधार माना जाता है।

बार्टन हार्ट(Hurt) के अनुसार:- पिछड़े बच्चे वह होते हैं जिनकी शैक्षिक उपलब्धियां उस स्तर से निम्न स्तर की होती हैं जिनके लिए वह योग्य होते हैं।

स्कॉनेल(Schonell) के अनुसार:- ने पिछड़े बालक को इस प्रकार परिभाषित किया है “पिछड़ा हुआ विद्यार्थी वह है जो अपने आयु के अन्य विद्यार्थियों की तुलना में अत्यधिक शैक्षिक दुर्बलता को प्रदर्शित करें”।

टी.के.ए. मेनन (T. K. A. Menon) के अनुसार:- भारतीय स्थिति में पिछड़े बालक वे हैं जो अपनी कक्षा की औसत आयु से 1 से अधिक वर्ष बड़े हो।

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय
Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

पिछड़े छात्रों की पहचान
छात्र  भौतिक आयु 

(C.A.)

मानसिक आयु 

(M.A.)

शैक्षिक आयु 

(E.A.)

निदान

(Diagnosis) 

उपचार 

(Remedial)

A 10 10 8 दोनों उपचार
B 10 12 10 मंदित उपचार
C 10 8 10 सामान्य
D 10 11 11 सामान्य
E 10 10 10 सामान्य
F 10 9 10 सामान्य
G 10 12 14 सामान्य
H 10 11 8 दोनों
I 10 14 12 सामान्य
J 10 8 9 पिछड़े
1-M.A.>E.A

2-C.A.>E.A.

Retarded

Backward

मंदित

पिछड़े

पिछड़े बालकों के प्रकार

पिछड़े बालकों के वर्गीकरण के लिए विभिन्न प्रकार के मानदंडों का प्रयोग किया गया है पिछड़ने की पहचान और वर्गीकरण के लिए कुछ विद्वानों ने तंत्रिका तंत्र(Nervous System) में दोष के स्तर(Degree of Impairment) को आधार माना है इस वर्गीकरण के अनुसार पिछड़े बालकों के प्रकार इस प्रकार हैं-

1- मूढ़बुद्धि (Moron)

2- हीनबुद्धि (Imbecile)

3- जड़बुद्धि (Idiot)

इनमे जड़बुद्धि की बुद्धिलब्धि (IQ) 0-19 तक होती है , हीनबुद्धि बालकों में बुद्धिलब्धि 20-14 तक होती है, मूढ़बुद्धि बालकों में 50-69 तक होती है।

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

इसे भी पढ़ें-Type of children of educational Inclusion | Gifted Children | प्रतिभाशाली बच्चे

पिछड़ेपन की पहिचान

कक्षा में विभिन्न प्रकार के विशिष्ट बालकों की पहचान के लिए विभिन्न विधियों का प्रयोग करना पड़ता है । प्रत्येक विशिष्ट बालक की अपनी विशेषताएं होती हैं। पिछड़े बालकों की पहचान के लिए भी अध्यापक को विभिन्न मानदंडों का प्रयोग करना पड़ता है, इन बालकों की पहचान के लिए कुछ निम्नलिखित प्रविधियां प्रयोग कर सकते हैं-

1- सामूहिक परीक्षण(Group Test):- कक्षा में पिछड़े बालकों की पहचान के लिए सभी बालकों की सामूहिक रूप से परीक्षा होनी चाहिए इन सामूहिक परीक्षा में बुद्धि परीक्षण और अभिरुचि परीक्षण रुचि परीक्षण व व्यक्तित्व परीक्षण सम्मिलित हो सकते हैं।

 

2- उपलब्धि परीक्षण(Archievement Test):- कक्षा में विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धियों के आधार पर पिछड़े बालकों का पता लगाने के लिए विशेष रूप के उपलब्धि परीक्षणों का प्रयोग भी किया जाता है। यह उपलब्धि परीक्षण वस्तुनिष्ठ प्रकार के भी हो सकते हैं। इनके प्राप्त अंकों के आधार पर पिछड़ेपन का अनुमान लगाया जा सकता है, लेकिन ऐसे परीक्षण बनाने में अध्यापक को अत्यधिक सावधानी से प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इन परीक्षणों के तैयार करते समय विद्यालय विषयों के सभी पक्षों का परीक्षण होना आवश्यक है।

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

 

3- व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षण(Individual Intelligence Test):- पिछड़े बालकों की पहचान के लिए व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षण के आधार पर चुने हुए बालकों का व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षण द्वारा भी परीक्षण किया जाता है। इनसे व्यक्तिगत बुद्धि लब्धि का स्तर मालूम हो जाता है।

पिछड़े बालकों की विशेषतायें( Characteristics of Backward Children)

1- पिछड़े बालकों में अधिगम धीमी गति से होता है। इसकी तुलना में सामान्य बालकों में अधिगम की गति तीव्र होती है यही मुख्य कारण है जिसके कारण से पिछड़े बालक सामान्य बालकों के साथ समायोजन करने में असफल होते हैं। पिछड़े बालक इनके साथ किसी कार्य में भागीदार बनने में असुविधा का अनुभव करते हैं।

2- पिछड़े बालक एक ही कक्षा में कई कई वर्ष लगा देते हैं। क्योंकि अपनी उम्र के वर्ग के बच्चों की तुलना में शैक्षिक क्षेत्र में यह बालक अधिक पिछड़े हुए होते हैं। शिक्षा में इस दोस को प्रवाह विहीनता कहा जाता है। पिछड़ेपन के अतिरिक्त प्रवाह विहीनता के और भी बहुत से कारण होते हैं।

3- पिछड़े बालकों की शैक्षिक उपलब्धि उसकी योग्यताओं को देखते हुए बहुत कम प्रतीत होती है। कुछ प्राप्त करने की उम्र में क्षमताएं होती हैं, उनके अनुसार वह प्राप्त नहीं कर पाता। शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ बालक पूर्णतया असफल रहता है।

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय
Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

Top 21 Lakes Of India भारत की महत्वपूर्ण 21 झीलें 

UP Board Old Year Paper 10th Class Pdf for Practice

Railway Most important Quiz | What is Pantograph ?

Why we celebrate Holi | हम होली क्यों मनाते हैं ?

What is B.ed. | Eligibility | Fees | College | Entrance Exam | Subjects

 

Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय

पिछड़े बालकों की शिक्षा(Education of Backward Children)

  • पिछड़ेपन के कारणों की पहचान करना- पिछड़े बालकों के लिए शिक्षा योजना बनाने से पहले पिछड़ेपन के लिए उत्तरदाई कारणों की खोज करना अत्यावश्यक है। यह कार्य बुद्धि परीक्षण, उपलब्धि परीक्षण , अभिरुचि परीक्षणों के अध्ययन द्वारा कर सकते हैं। पिछड़ेपन के कारणों को पहचान करने के पश्चात ही इन बालकों की शिक्षा नीति निर्धारित करने के लिए कोई व्यवस्था की जा सकती है।

 

  • व्यक्तिगत ध्यान देना- पिछड़े बालक संवेगात्मक रूप से, सामाजिक रूप से , मानसिक रूप से , शारीरिक रूप से सामान्य बालकों की तुलना में कुसमायोजित होते हैं अतः इन की ओर व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अपनी इन कमियों के कारण वे सामान्य बालकों की तरह सामूहिक शिक्षण समझ नहीं पाते हैं । उनमें हीन ग्रंथियों का विकास हो जाता है, इस कारण यह बालक अध्यापक के पास जाने से भी झिझकते हैं।

 

  • पाठ्य सहगामी क्रियाओं की व्यवस्था- पाठ्य सहगामी क्रियाओं की व्यवस्था का होना बालकों के पिछड़ेपन को कम करने में सहायता देता है। यह आवश्यक है कि पिछड़े बालकों की किसी एक योग्यता के विकास के लिए पाठ्य सहगामी क्रियाओं की व्यवस्था होना अत्यावश्यक है । इन पाठ्य सहगामी क्रियाओं का एक लाभ यह भी होता है कि पिछड़े बालकों की स्कूलों के प्रति रुचि भी बढ़ती है जिससे वह पढ़ने में रुचि लेने लगते हैं।

यदि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे  facebook, Twitter, whatsapp, Linkd In या किसी भी सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर शेयर कर सकते हैं (Meaning of Backward Children पिछड़े बालकों से अभिप्राय) से जुडी पूरी जानकारी को वहां अपने मित्रों तक share कर सकते हैं, | आपका एक शेयर किसी की जन्दगी बदल सकता है और अपने सुझाव और शिकायत हमें जरूर भेजें क्योंकि आप हमारे इस परिवार के एक सम्माननीय सदस्य हैं…|

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *